https://bulletprofitsmartlink.com/smart-link/133310/4

सावधान! 995 करोड़ पासवर्ड हैक, मशहूर हस्तियों की डिटेल्स भी हुई लीक

Share to Support us


Major Data Breach: साइबर हमले का एक बड़ा मामला सामने आया है, जिसमें हैकर्स ने 995 करोड़ पासवर्ड चुरा लिए हैं, जो अब तक का सबसे बड़ा डेटा लीक माना जा रहा है. इस घटना ने साइबर सुरक्षा की कमजोरियों को उजागर किया है और लोगों की पर्सनल जानकारी को खतरे में डाल दिया है. 

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ObamaCare नाम की हैकर टीम ने 995 करोड़ पासवर्ड लीक कर दिए हैं. यह जानकारी Rockyou2024 नाम की एक रिपोर्ट में सामने आई है, जो बताती है कि यह डेटा लीक ऑनलाइन सेवाओं के लिए यूज किए जाने वाले पासवर्ड्स का सबसे बड़ा ग्रुप है. 

पॉपुलर हस्तियों की जानकारी भी लीक

रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि इस लीक में कई मशहूर हस्तियों की निजी जानकारी भी शामिल है. हैकर्स ने अवैध रूप से कई ऑनलाइन अकाउंट्स तक पहुंच बनाई और पासवर्ड सहित दूसरी पर्सनल जानकारी चुरा ली. यह लीक सामान्य लोगों के साथ-साथ कई कर्मचारियों की भी जानकारी सार्वजनिक रूप से लीक कर चुका है. 

ईमेल और लॉगिन जानकारी भी खतरे में

इस डेटा लीक में पासवर्ड के अलावा ईमेल एड्रेस और लॉगिन जानकारी भी शामिल हैं. इसका मतलब यह है कि हैकर्स इन जानकारियों का यूज करके व्यक्ति की पहचान चुराने या धोखाधड़ी करने के लिए उनका गलत यूज़ कर सकते हैं. यह घटना इस बात की ओर इशारा करती है कि हमारा निजी डेटा कितना असुरक्षित है.

साइबर सुरक्षा के कदम

साइबर सुरक्षा के इस बड़े हादसे के बाद, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों से साइबर सुरक्षा का ध्यान करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी मांगी है. इसके अलावा, गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार, स्टूडेंट्स को साइबर अपराधों से बचाने के लिए जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं.

क्या करें सुरक्षित रहने के लिए?

  1. मजबूत पासवर्ड का यूज  करें: छोटे और सरल पासवर्ड की बजाय लंबा और जटिल पासवर्ड बनाएं.
  2. पासवर्ड को नियमित रूप से बदलें: समय-समय पर अपने पासवर्ड को बदलते रहें.
  3. टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का यूज करें: इससे आपके अकाउंट की सुरक्षा बढ़ जाती है.
  4. साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाएं: साइबर अपराधों के बारे में जानकारी रखें और जागरूक रहें.

यह भी पढे़ें:-

397 रुपये में होगी मौज ही मौज! BSNL के इस रिचार्ज में मिल रहे अनलिमिटेड फायदे, यहां देखें ऑफर



Source link


Share to Support us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Download Our Android Application for More Updates

X